Thursday, August 30, 2018

SANKASHTI GANESH CHATURTHI VRAT KATHA

चैत्र मासी गणेश चतुर्थी कथा 


सतयुग में एक मकरध्वज नाम का राजा था .वह अपनी प्रजा का पुत्रों जैसा पालन करता था उसके राज में प्रजा सभी प्रकार से सुखी थी .याज्ञवल्क्यजी की कृपा से राजा को पुत्र की प्राप्ति हुई ,राजा ने अपने मंत्री धर्मपाल को राज्य का भार सौंपकर अपने पुत्र का पालन करने लगा मंत्री धर्मपाल के पांच पुत्र थे . उसने सभी लड़कों का विवाह कर दिया .उसके छोटे लड़के की बहू बहुत ही धर्म परायण थी .
चैत्र की चौथ को व्रत कर गणेश पूजन करने लगी .उसके व्रत को देख कर उसकी सास बोली –अरी ये क्या कर रही ?ये सब मत किया कर. वह सास के मना करने के बाद भी श्री गणेश का व्रत पूजन करती रही . सास उसे बहुत डराया धमकाया तो बहु ने बोला माताजी मैं संकटनाशी श्री गणेश व्रत कर रही हूँ .सास को बहुत गुस्सा आया और अपने छोटे बेटे से बोली-पुत्र तेरी स्त्री जादू-टोना करती है मना करने पर कहती है की गणेश व्रत पूजन करती है हम नहीं जानते की गणेश जी कौन हैं ? तुम इसकी खूब पिटाई करो ये तब मानेगी.
पर पति से मार खाने के बाद भी बड़ी पीड़ा और कठिनाई के साथ उसने श्री गणेश व्रत किया और प्रार्थना की- हे गणेश जी ! मेरे सास-ससुर के ह्रदय में अपनी भक्ति उत्पन्न करो . श्री गणेश जी ने राजकुमार को धर्मपाल के घर छिपा दिया बाद में उसके वस्त्र आभूषण उतार कर राजा के भवन में डालकर अंतर्ध्यान हो गए .
राजा अपने पुत्र को ढूंढने लगे और धर्मपाल को बुलाकर बोले- मेरा पुत्र कहाँ गया ? मंत्री धर्मपाल ने बोला मैं नहीं जानता की राजकुमार कहा गया ?अभी उसे सभी जगहों पर ढूढ़वाता हूँ .दूतो ने चारो ओर तलाश किया परन्तु राजकुमार का पता नहीं चला .पता नही चलने पर राजा ने मंत्री धर्मपाल को बुलाया और बोले दुष्ट यदि राजकुमार नही मिले तो तेरे कुल सहित तेरा बध करूंगा. धर्मपाल अपने घर गया अपनी पत्नी बंधू-बांधवों को राजा का फरमान सुनाया-विलाप करने लगा की अब हमारे कुल में कोई नही बचेगा राजा सब का बध कर देगें अब मैं क्या करूं मेरे कुटुम्ब-परिवार की रक्षा कौन करेगा ?
उनके ऐसे वचन सुनकर छोटी बहु बोली—पिता जी !आप इतने दू:खी क्यों हो रहे हो ?यह हमारे ऊपर गणेश जी का कोप हैं इसलिए आप विधिपूर्वक गणेश जी का व्रत-पूजन करें तो अवश्य पुत्र (राजकुमार) मिल जायेगा .इस व्रत को करने से सारे संकट दूर होते है,यह संकटनाशी व्रत हैं .
मंत्री धर्मपाल ने राजा को यह बात बताई राजा ने प्रजा के साथ श्रध्दा-पूर्वक चैत्र-कृष्ण चतुर्थी को श्री गणेश का संकटनाशी व्रत किया जिसके फल-स्वरूप श्री गणेश जी प्रसन्न हो सब लोगो को देखते-देखते राजकुमार को प्रकट कर दिया . इस लोक में सभी व्रतों में इससे बढ़कर अन्य कोई व्रत नहीं हैं .

फाल्गुन गणेश चौथ व्रत कथा


पूर्व काल में रंतिदेव के राज्य में धर्मकेतु नाम का ब्राह्मण रहता था, इसकी सुशीला और चंचलता नाम की दो पत्नीयां थी . सुशीला धर्म परायण थी तथा व्रत उधापन किया करती थी .चंचलता कभी कोई न व्रत करती थी और ना श्रृंगारादि करके शारीर को सुन्दर रखती थी . सुशीला को सुन्दर कन्या और चंचलता को पुत्र पैदा हुआ . चंचलता सुशीला से बोली तूने व्रतोपवास में शारीर सुखा दिया और बेटी पैदा की, देख मैं कभी व्रतादि नहीं करती परन्तु फिर भी पुत्र पैदा किया .
अपनी सौत के बचन सुनकर सुशीला बहुत दु:खी हुई और भक्तिपूर्वक गणेश जी की आराधना करने लगी . व्रत से प्रसन्न हो गणेश जी स्वप्न में दर्शन देते हुए बोले –हे सुशीला ! मैं तेरी पूजा से प्रसन्न हूँ तेरी कन्या के मुंह से सदा मोती मुंगे गिरा करेगें तथा सुन्दर विद्दान पुत्र तुझे प्राप्त होगा . कन्या के मुंह से मोती मुंगे निकलने लगे एवं पुत्र भी प्राप्त हो गया .
धर्मकेतु की मृत्यु के बाद चंचलता अपने पुत्र एवं सारा धन लेकर अलग हो गई . सुशीला अपने पुत्र और कन्या का पालन करने लगी और कुछ ही समय में धनवान हो गई . उसकी संपत्ति को देखकर चंचलता जलने लगी और सुशीला की कन्या को कुएं में डाल दिया पर परन्तु गणेश जी की कृपा से कन्या का बल भी बांका नहीं हुआ . कन्या को घर आया देखकर चंचलता सुशीला के पैंरो में गिर पड़ी और बोली बहन ! मुझे तुम क्षमा करो तुम दयालु हो तुमने दोनों कुलों को तार दिया . जिसकी गणेश रक्षा करते हैं मनुष्य उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकता |

ज्येष्ठ गणेश चौथ व्रत कथा 


पूर्वकाल में पृथु के राज्य में एक जयदेव नाम का ब्राहमण रहता था, उसके चार बेटे थे . उसने वैदिक विधि से उनका विवाह कर दिया . सबसे बड़ी बहु अपने सास से बोली माता जी ! जबसे व्रत करने योग्य हुई हूँ ,संकट नाशक गणेश चौथ का व्रत करती चली आ रही हूँ ,मुझे आज्ञा दें कि मैं इस व्रत को आगे भी करू . पुत्र-वधु के वचन सुनकर ससुर बोला –बहु तुम्हे किस बात का दुःख है जिसके लिए व्रत करोगी ?तुम खूब खाओ पियो और आराम से अपने सुख को भोगों पुत्र-वधु ने भी ऐसा ही किया वे आराम से सुख से रहने लगी.
 कुछ समय बाद पुत्र की प्राप्ति हुई समय बितता गया पुत्र भी विवाह के योग्य हो गया गणेश व्रत छूटे काफी समय हो गया ,गणेश देव रुष्ट हो गए . बेटे के विवाह में सुमंगली के समय गणेश जी ने पुत्र का हरण कर लिया तब बड़ा ही हाहाकार मचा .माँ ने जब अपने बेटे के हरण का समाचार सुना तो वह रोने लगी और ससुर से बोली आपने गणेश चौथ व्रत छुड़ा दिया इससे मेरा पुत्र लोप हो गया .जयदेव भी बहुत दु:खी हुआ अब पुत्र-वधु फिर से गणेश जी की प्रार्थना कर व्रत करने लगीं .
एक समय गणेश जी दुर्बल ब्राह्मण का रूप धारण करके वह आये और बोले बेटी – क्षुधा की शांति के लिए भिक्षा दें . जयदेव बेटे की बहु ने अत्यन्त प्रसन्नता के साथ ब्राहमण का पूजन कर भोजन कराया . ब्राह्मण-रूपधारी गणेश जी बोले – कल्याणी! मैं तुझ पर प्रसन्न हूँ वर मांगो जयदेव की पौत्र-वधु बोली हे विघ्नेश्वर ! आप प्रसन्न हैं तो मेरा पति मुझे प्राप्त हो . तेरा वचन सत्य होगा और अंतर्ध्यान हो गए . कुछ समय बाद वह बालक घर आ गया . सभी बहुत प्रसन्न हुए  , विधि अनुसार विवाह कार्य सम्पन्न किया . ज्येष्ठ मास की चौथ सभी कामनाओं को पूर्ण करने वाली हैं .

आषाढ़ गणेश चौथ व्रत कथा


पूर्वकाल में माहिष्मती नगरी में महीजित नाम का धर्मात्मा राजा था ,उसके कोई पुत्र नहीं था . रात दिन पुत्र की चिन्ता में रहता ,पुत्र प्राप्ति के लिए दान पुण्य किया परन्तु पुत्र नहीं हुआ .राजा ने अपने राज्य के ब्राहमणों तथा प्रजा जनों को बुलाया और उनसे पुछा –हे ब्राह्मणों और प्रजाजनों !मैंने धर्मपूर्वक प्रजा का पालन किया . देव और ब्राहमणों की पूजा की . धैर्यपूर्वक अपने सारे कर्तव्यो का पालन किया , परन्तु मेरे सन्तान नहीं हैं , इसका क्या कारण हैं ?
सभी ने बहुत सोच विचार कर रजा के साथ  वन में जाकर लोमेश मुनि से मिलकर इस समस्या का समाधान पूछना  उचित समझा.  ऋषि बोले – हे ब्राह्मणों ! राजा यदि भक्ति से संकटों के विनाशक श्री गणेश चौथ का व्रत करें . आषाढ़ मास में लम्बोदर का पूजन विधि पूर्वक करें तो सन्तान प्राप्ति होगी.
राजा ने सभी ब्राह्मणों और प्रजाजनों को सत्कार कर विदा किया और भक्तिपूर्वक गणेश चौथ का व्रत करने लगा . श्री गणेश की कृपा से सुद्क्षिणा रानी के गर्भाधान हुआ और दसवें मास सुन्दर पुत्र पैदा हुआ . राजा ने बहुत बड़ा उत्सव मनाया ब्राह्मणों तथा याचकों को बहुत सा धन दिया . श्री गणेश का ऐसा ही प्रभाव हैं . जो व्यक्ति भक्ति पूर्वक श्री गणेश का व्रत करता है उसके सभी संकट दूर हो जाते हैं . इस लिए सभी को इस व्रत को करना चाहिए

श्रावण गणेश चौथ व्रत कथा 


पूर्वकाल में हिमाचल पुत्री पार्वती ने शिवजी को पतिरूप में प्राप्त करने के लिए कठोर ताप किया परन्तु शिवजी प्रसन्न नहीं हुए तब पार्वतीजी ने अनादि काल से विधमान गणेश का ध्यान किया तब गणेश जी आये .उन्हें देखकर पार्वती जी बोली-शिव के लिए मैंने महान तप किया ,परन्तु शिव प्रसन्न नहीं हुए . हे विघ्नाशक ! नारद द्दारा बताये हुए व्रत के विधान को मुझसे कहिए .श्री गणेश बोले हे माता ! श्रावण कृष्ण चौथ के दिन निराहार रह कर मेरा व्रत करे और चन्द्रोदय के समय मेरी पूजा करें .
षोडश उपचारादी से पूजन करके पन्द्रह लड्डू बनावें .सर्वप्रथम भगवान को लड्डू अर्पित करके उनमें से पांच लड्डू दक्षिणा सहित ब्राह्मण को दे . पांच लड्डू अर्घ देकर चन्द्रमा को अर्पण करे और पांच लड्डू स्वयं भोजन करे .यदि इतनी शक्ति न हो तो सामर्थ के अनुसार करें , भोग लगा कर दही के साथ भोजन करें .प्रार्थना कर गणेश का विसर्जन करें , गुरु ब्राह्मण को वस्त्र दक्षिणा अन्न आदि दें . इस प्रकार जीवन पर्यन्त वर्ष भर इस व्रत को करें .
एक वर्ष पूर्ण होने पर श्रावण कृष्ण चौथ का उद्यापन करें . उद्यापन में एक सौ आठ लड्डू का हवन करें . केले का मंडप बनावें पत्नी के साथ आचार्य को शक्ति के अनुसार दक्षिणा दे . पार्वती जी ने व्रत किया और शंकरजी को पति रूप में प्राप्त किया . पूर्वकाल में इस व्रत को राज्य को प्राप्त करने के लिए युधिष्ठर ने किया था . धर्म, अर्थ और  मोक्ष को देने वाला यह व्रत हैं .

भाद्रपद गणेश चौथ व्रत कथा


पूर्वकाल में राजाओं में श्रेष्ठ राजा नल था उसकी रूपवती रानी का नाम दमयन्ती था .शाप वश राजा नल को राज्यच्युत होना पड़ा और रानी के वियोग से कष्ट सहना पड़ा . तब दमयन्ती ने इस व्रत के प्रभाव से अपने पति को प्राप्त किया . राजा  नल नल के ऊपर  विपत्तियों का पहाड़ टूट पड़ा था. डाकुओं ने उनके महल से धन, गजशाला से हाथी और  घुड़शाला से घोड़े हरण कर लिये , तथा महल को अग्नि से जला दिया . राजा नल भी जुआ खेलकर सब हार गये .
नल असहाय होकर रानी के साथ वन को चले गए . शाप वश स्त्री से भी वियोग हो गया कहीं राजा और कहीं रानी दु:खी होकर देशाटन करने लगे . एक समय वन में दमयन्ती को महर्षि शरभंग के दर्शन हुए . दमयन्ती ने मुनि को हाथ जोड़ नमस्कार किया और प्रार्थना कि प्रभु ! मैं अपने पति से किस प्रकार मिलूंगी ? शरभंग मुनि बोले –दमयन्ती ! भादों की चौथ को एकदन्त गजानन की पूजा करनी चाहिए . तुम भक्ति और श्रद्धापूर्वक गणेश चौथ का व्रत करो तुम्हारे स्वामि तुम्हें मिल जाएंगे .
शरभंग मुनि के कहने पर दमयन्ती ने भादों की गणेश चौथ को व्रत आरम्भ किया और सात मास में ही अपने पुत्र और पति को प्राप्त किया . इस व्रत के प्रभाव से नल ने सभी सुख प्राप्त किये .विघ्न का नाश करने वाला तथा सुखा देने वाला यह सर्वोतम व्रत है  .

आश्विन गणेश चौथ व्रत कथा 

आश्विन में कृष्ण नामक गणेश जी का पूजन तथा विधिपूर्वक व्रत करना चाहिए . व्रती को इस दिन क्रोध, भोजन, लोभ, पाखण्ड को त्याग कर गणेश का ध्यान करना चाहिए . इस दिन दूब तथा हल्दी को मिलाकर हवन करें .
एक समय बाणासुर की कन्या उषा ने स्वप्न में अनिरुद्ध को देखा .जागने पर उषा को बहुत दुःख  हुआ तब चित्रलेखा ने सहेली को तीन लोक तथा चौदह भवनों के प्राणियों के चित्र बनाकर दिखाए . अनिरुद्ध के चित्र को देख कर उषा ने कहा कि मैंने स्वप्न में इन्हीं को देखा हैं . इनके बिना जीवित नहीं रह सकती हूँ , जहाँ भी यह  हो इन्हें ला कर दो . अपनी सखी के बचन अनुसार चित्रलेखा द्दारिका में अनिरुद्ध को पहचान कर हरण करके सायंकाल गोधूलि के समय बाणासुर के नगर में ले आई .
द्वारका में अनिरुद्ध को प्रद्दुमन आदि ने नहीं देखा तो वे बहुत ही दु:खी हुए और रुदन करने लगे . रूक्मिणी जी भी अपने नाती के वियोग में बहुत दु:खी हुई और दु:खी हो श्री कृष्ण से पूछी मेरा नाती कहाँ गया है ? यदि उसका पता नहीं चला तो मैं अपने प्राणों को त्याग दूगीं . रुक्मिणी को सांत्वना देकर श्री कृष्ण राज्य-सभा में आये और लोमश मुनि से सारा वृतान्त कहा . श्री लोमश मुनि बोले हे राजन ! गणेश का व्रत करने से आपको नाती की प्राप्ति होगी साथ ही पौत्र-वधु की भी . आप आश्विन मास की संकटा नामक चौथ का व्रत करके गणेश का पूजन करें .
श्री कृष्ण ने  वैसा ही किया जैसा श्री लोमेश मुनि ने बताया  और व्रत के प्रभाव से बाणासुर पर विजय प्राप्त कर उषा सहित अनिरुद्ध को ले आये .

कार्तिक गणेश चौथ व्रत कथा 

पूर्व में अगस्त्य नाम के ऋषि थे वे समुद्र के किनारे कठोर व्रत कर रहे थे , वहाँ से कुछ दूरी पर एक पक्षी अपने अंडो को से रहा था . उसी समय समुद्र में तूफान सी लहरे उठने लगी पानी चढ़ने लगा और पानी अपने साथ अंडो को बहा ले गया , पक्षी बहुत दू:खी हुआ और उसने प्रतिज्ञा की कि –“मैं समुद्र के जल को समाप्त कर दूंगी और अपने चोंच में सागर के जल को भर भर कर फेंकने लगी ऐसा करते करते उसे काफी समय बित गया समुद्र का जल घटा ही नही.
वह दू:खी मन से अगस्त्य मुनि के पास गई और अपनी व्यथा सुना समुद्र को सुखाने की प्रार्थना की .अगस्त्य मुनि को चिन्ता हुई कि मैं कैसे समुद्र के जल को पी कर सुखा सकूंगा , तब अगस्त्य मुनि ने गणेश जी का स्मरण किया और संकटा चतुर्थी व्रत को पूरा किया . तीन मास व्रत करने से गणेश जी प्रसन्न हो गए और मुनि का मार्ग प्रशस्त किया चौथ व्रत की कृपा से अगस्त्य मुनि ने प्रेम से समुद्र को पी कर सुखा दिया और पक्षी की प्रतिज्ञा को पूरा किया .इसी व्रत के प्रभाव से अर्जुन ने निवात-कवचादि शत्रुओं पर विजय प्राप्त की .

मार्गशीर्ष गणेश चौथ व्रत कथा 

त्रेता युग में दशरथ नाम के धर्मात्मा राजा थे एक बार वन में आखेट के समय शब्द भेदी बाण चलाये जिससे श्रवण नामक ब्राह्मण की मृत्यु हो गई श्रवण के माता-पिता नेत्र-विहीन थे . श्रवण ही एक मात्र उनका सहारा था जब राजा दशरथ ने उन्हें (श्रवण के माता पिता को) यह दुखद समाचार सुनाया वे बहुत दू:खी हुए.  शोक से उन्होंने भी  अपने प्राणों का त्याग कर दिया और राजा दशरथ को शाप दिया कि जिस प्रकार पुत्र वियोग में मैं मृत्यु को प्राप्त कर रहा हूँ उसी प्रकार पुत्र वियोग में तुम्हारी भी मृत्यु होगी.  शाप सुन कर राजा बहुतदुखी  हुए .
राजा दशरथ ने पुत्र प्राप्ति के लिए यज्ञ किया . उसके प्रभाव से उन्हें चार पुत्र प्राप्त हुए श्री राम , लक्ष्मण, भरत व शत्रुघ्न . पिता की आज्ञा से राम वन जानेलगे तो लक्ष्मण और सीता भी साथ हो लिए, वन में रावण ने सीता का हरण कर लिया, सीता को खोजते हुए ऋष्यमूक पर्वत पर पर पहुचें वह हनुमान से मुलाकात हुई , सुग्रीव से मित्रता की .हनुमान के साथ वानर सेना सीता जी खोज करने लगी . वह वानरों ने गिद्धराज सम्पाती को देखा . सम्पाती ने उनके बारे में पुछा वनरो ने सीता हरण एवं जटायु मरण की कथा कही तो सम्पाती ने उन्हें बताया –समुद्र के पर राक्षसों की नगरी लंका है , वहा अशोक वृक्ष के नीचे  माता जानकी बैठी हुई हैं , मुझे सब कुछ दिखाई देता है , हनुमान जी इस कार्य को श्री गणेश की कृपा से जग जननी सीता को खोज सकेंगे  और क्षण भर में समुद्र के पार चले जायेंगे.
हनुमान जी ने गणेश जी का व्रत किया और क्षण भर में समुद्र को लांघ गए . माता सीता का पता चला. श्री गणेश की कृपा से श्री राम को इस युद्ध में विजय प्रप्त हुई .

पौष गणेश चौथ व्रत कथा 

एक समय रावण ने स्वर्ग के सभी देवताओं को जीत लिया संध्या करते हुए बाली को पीछे से जाकर पकड़ लिया . वानरराज बाली रावण को अपनी बगल (कांख) में दबाकर किष्किन्धा नगरी ले आये और अपने पुत्र अंगद को खेलने के लिए खिलौना दे दिया . अंगद रावण को खिलौना समझकर रस्सी से बांधकर इधर उधर घुमाते थे .
इससे रावण को बहुत कष्ट और दु:ख प्राप्त हुआ .रावण ने दु:खी मन से अपने पितामह पुलस्त्य जी को याद किया . रावण की इस दशा को देखकर पुलस्त्य ने विचारा की रावण की यह दशा क्यों हुई ? अभिमान हो जाने पर देव, मनुष्य, असुर, सभी की यही गति होती है . पुलस्त्य ऋषि ने रावण से पूछे तुमने मुझे क्यों याद किया है ? रावण बोला- पितामह मैं बहुत दु:खी हूँ , यह नगरवासी मुझे धिक्कारते हैं अब आप मेरी रक्षा करें . रावण के मुखं ऐसे वचनों को सुनकर पुलस्त्य बोले – रावण तुम डरों नहीं तुम इस बन्धन से जल्दी मुक्त होगे तुम विघ्नविनाशक गणेशजी का व्रत करो . पूर्वकाल में वृत्रासुर की हत्या से छुटकारा पाने के लिए इंद्र ने इस व्रत को किया था . इस लिए तुम भी इस व्रत को करो
रावण ने भक्तिपूर्वक इस व्रत को किया और बन्धन रहित हो अपने राज्य को प्राप्त किया . जो भी इस व्रत को श्रद्धा-पूर्वक करता हैं उसे सफलता अवश्य प्राप्त होती हैं .

माघ संकष्टी गणेश चौथ कथा 

सतयुग में हरिश्चन्द्र नामक सत्यवादी राजा था वे साधू-सेवी व धर्मात्मा थे . उनके राज्य में कोई भी दु:खी नही था. उन्ही के राज्य में एक ऋषि शर्मा ब्राह्मण रहते थे . उनको एक पुत्र पैदा हुआ और कुछ समय बाद ब्राह्मण की मृत्यु हो गई . ब्राह्मणी दु:खी होकर भी अपने पुत्र का पालन करने लगी और गणेश चौथ का व्रत करती थी .
एक दिन ब्राह्मणी का पुत्र गणेश जी की प्रतिमा को लेकर खेलने निकला . एक दुष्ट कुम्हार ने उस बालक को आवा में रखकर आग लगा दी , इधर जब लड़का घर नही आया तो ब्राह्मणी बहुत प्रेषण और चिन्ता करते हुए .गणेश जी से अपने पुत्र के लिए प्रार्थना करने लगी और कहने लगी- अनाथो के नाथ मेरी रक्षा करों . मैं आपकी शरण में हूँ . इस प्रकार रात्रि भर विलाप करती रही . प्रात: काल कुम्हार अपने पके हुए बर्तनों देखने के लिए आया तो देखा बालक वैसे ही हैं .आवा में जंघा तक पानी भर गया हैं .
इस घटना से हतप्रद कुम्हार ने राजा के पास जा कर सारे वृतान्त सुनाए और बोला मुझसे अनर्थ हो गया मैंने अनर्थ किया हैं , मैं दण्ड का भागी हूँ मुझे मृत्यु दण्ड मिलना चाहिए महराज ! मैंने अपनी कन्या के विवाह के लिए बर्तनों का आवा लगाया था पर बर्तन न पके . मुझे एक टोटका जानने वाले ने बताया कि बालक की बलि देने से आवा पाक जाएगा मैं इस बालक की बलि दी पर अब आवा में जल भर रहा है और बालक खेल रहा हैं .
उसी समय ब्राह्मणी आ गई और अपने बालक को उठाकर कलेजे से लगा कर घुमने लगी राजा हरिश्चन्द्र ने उस ब्राह्मणी से पुछा ऐसा चमत्कार कैसे हो गया ? ऐसा कौन सा व्रत, तप करती हो या ऐसी कौन सी विधा जानती हो जिससे ये चमत्कार हुआ . ब्राह्मणी बोली –महाराज ! मैं कोई विधा नही जानती हूँ और नहीं कोई तप जानती हूँ मई सिर्फ संकट गणेश नामक चौथ व्रत करती हूँ . इस व्रत के प्रभाव से मेरा पुत्र कुशलपूर्वक हैं
इस व्रत के प्रभाव से सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं

फाल्गुन गणेश चौथ व्रत कथा 

सतयुग में एक धर्मात्मा युवनाश्व राजा था . उसके राज्य में वेदपाठी धर्मात्माविष्णु शर्मा ब्राह्मण रहता था. उसके सात पुत्र थे और सभी अलग अलग रहने लगे . विष्णु शर्मा क्रम से सातों के यहाँ भोजन करता हुआ वृद्धावस्था को प्राप्त हुआ . बहुएं अपने ससुर का अपमान करने लगी .
एक दिन गणेश चौथ का व्रत करके अपनी बड़ी बहू के पास घर गया और बोला बहू आज गणेश चौथ हैं , पूजन की सामग्री इकठ्ठी कर दो . बहू बोली घर के काम  से छुट्टी नही हैं.. तुम हमेशा कुछ न कुछ लगाये रह्ते हो अभी नही कर सकते ऐसे अपमान सहते हुए अंत में सबसे छोटी बहू के घर गया और पूजन की सामग्री की बात कही तो उसने कहा आप दु:खी न हो मैं अभी पूजन सामाग्री लाती हूँ .
वह भिक्षा मांग करके सामान लाई ,स्वयं व अपने ससुर के लिए सामग्री इकठ्ठा कर दोनों ने भक्ति-पूर्वक विघ्ननाशक की पूजा की . छोटी बहू ने ससुर को भोजन कराया और स्वयं भूखी रह गई . आधी रात को विष्णु शर्मा को उल्टी होने लगी , दस्त होने लगे . उसने अपने ससुर के हाथ पांव धोये . साड़ी रात  दु:खी रही और जागरण करती रही .प्रात:काल हो गया . श्री गणेश की कृपा से ससुर की तबियत ठीक हो गई और घर में चारो ओर धन ही धन दिखाई देने लगा जब और बहुओ ने छोटी बहू का धन देखा तो उन्हें बड़ा दु:ख हुआ उन्हें अपनी गलती का भान हुआ वे भी क्षमा मागते हुए गणेश व्रत की और वे भी सपन्न हो गई .
इस प्रकार श्री गणेश चौथ व्रत कर अपने सभी मनोरथ पूर्ण करें .

No comments:

Post a Comment